COP26 में मोदी का संकल्प, भारत 2070 तक हासिल कर लेगा नेट ज़ीरो लक्ष्य

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिज्ञा की, पहली बार भारत ने ग्लासगो शिखर सम्मेलन में शुद्ध शून्य लक्ष्य निर्धारित किया है. शुद्ध शून्य, या कार्बन न्यूट्रल बनने का अर्थ है वातावरण में ग्रीनहाउस गैसों की मात्रा में वृद्धि नहीं करना.

  • 792
  • 0

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिज्ञा की, पहली बार भारत ने ग्लासगो शिखर सम्मेलन में शुद्ध शून्य लक्ष्य निर्धारित किया है. शुद्ध शून्य, या कार्बन न्यूट्रल बनने का अर्थ है वातावरण में ग्रीनहाउस गैसों की मात्रा में वृद्धि नहीं करना. जबकि अमेरिका और यूरोपीय संघ का लक्ष्य 2050 तक नेट जीरो पर पहुंचना है. भारतीय नेता दो सप्ताह के सम्मेलन के लिए ग्लासगो में एकत्रित होने वाले 120 से अधिक नेताओं में से एक हैं.


ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस सहित जलवायु संकट से निपटने के लिए दर्जनों लोगों ने सोमवार को भाषण दिए. राष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि हर दिन दुनिया ने जलवायु परिवर्तन से निपटने में देरी की, निष्क्रियता की लागत में वृद्धि हुई. लेकिन उन्होंने प्रतिनिधियों से कहा कि ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ लड़ाई ने विश्व अर्थव्यवस्थाओं के लिए अविश्वसनीय अवसर प्रदान किए हैं.

भारत की शुद्ध शून्य प्रतिज्ञा

भारत चीन, अमेरिका और यूरोपीय संघ के बाद दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जक है. लेकिन इसकी विशाल आबादी का मतलब है कि इसका प्रति व्यक्ति उत्सर्जन अन्य प्रमुख विश्व अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में बहुत कम है. भारत ने 2019 में प्रति व्यक्ति जनसंख्या के लिए 1.9 टन CO2 का उत्सर्जन किया, जबकि उस वर्ष अमेरिका के लिए 15.5 टन और रूस के लिए 12.5 टन था. श्री मोदी ने अपने देश की पांच प्रतिबद्धताओं में से एक के रूप में प्रतिज्ञा की.

यह भी पढ़ें:   T 20 World Cup: भारत की हार: जिम्मेदार कौन?

इनमें 2030 तक भारत को अपनी ऊर्जा का 50% नवीकरणीय संसाधनों से प्राप्त करने का वादा शामिल है, और उसी वर्ष तक कुल अनुमानित कार्बन उत्सर्जन में एक बिलियन टन की कमी करना शामिल है. जबकि 2070 के शुद्ध शून्य लक्ष्य ने ग्लासगो में कार्यकर्ताओं और विशेषज्ञों को निराश किया हो सकता है, श्री मोदी ने लोगों को घर वापस प्रभावित किया है. प्रधान मंत्री ने अपने आधार के लिए बीच का रास्ता खोज लिया है - उन्हें जलवायु परिवर्तन के बारे में गंभीर माना जाता है, लेकिन भारत की आर्थिक क्षमता से समझौता किए बिना. हमारे संवाददाता ने बताया कि अधिकांश सुर्खियों में घोषणा का वर्णन करने के लिए "बिग" और "मेजर" जैसे शब्दों का उपयोग किया जा रहा है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT