जानिए 4 दिसंबर को किस समय लगने वाला है पूर्ण सूर्य ग्रहण, भारत में होगा ये असर

इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगने वाला है. जानिए क्या रहेगी इसकी टाइमिंग और क्यों ये ग्रहण रहने वाला है खास?

  • 709
  • 0

2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण इस बार 4 दिसंबर को लगने वाला है. इस सूर्य ग्रहण का समय कुल 4 घंटे 8 मिनट को होगा. भारतीय समय के मुताबिक ये आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 10:59 मिनट पर शुरू हो जाएगा. जोकि दोपहर 3:07 मिनट पर खत्म होने वाला है. भारत में इस ग्रहण को देखा नहीं जा सकता है, जिसके चलते इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होने वाला है. ज्योतिष के मुताबिक ये ग्रहण सभी को प्रभावति करने वाला है. आइए जानते हैं इसके बारे में एक-एक करके यहां. 

4 दिसंबर दिन शनिवार को लगाने वाला आखिरी सूर्य ग्रहण इसी साल 10 जून को लगे पहले सूर्य ग्रहण के मुकाबले पूर्ण सूर्य ग्रहण होने वाला है. आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 10:59 बजे शुरू होगा. पूर्ण सूर्य ग्रहण दोपहर  12:30 बजे से शुरू होगा और अधिकतम ग्रहण दोपहर 1:03 बजे लगेगा. पूर्व ग्रहण दोपहर 1:33 बजे खत्म हो जाएगा. आखिर में आंशिक सूर्य ग्रहण दोपहर 3:07 बजे खत्म होगा.

जानिए कहां देखने वाला है सूर्य ग्रहण

4 दिसंबर का सूर्य ग्रहण एक ध्रुवीय ग्रहण के तौर पर दिखाई देने वाला है, जो अंटार्कटिका महाद्वीप पर होने वाला है. सूर्य ग्रहण दुनिया के कई हिस्सा में दिखाई देने वाला है. भारत में लेकिन ये ग्रहण दिखाई नहीं देने वाला है. यह सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका के साथ-साथ दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिणी अटलांटिक के देशों से नजर आने वाला है.

क्यों खास रहने वाले हा ये सूर्य ग्रहण?

इस बार ये ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में होगा. इस ग्रहण में सूर्य का संयोग केतु से बनने वाला है. साथ ही इस ग्रहण में चन्द्रमा और बुध का योग भी होगा. सूर्य और केतु का प्रभाव होने से कोई दुर्घटनाएं होने की संभाव है. साथ ही राजनैतिक तौर पर उथल-पुथल भी मच सकती है. वृश्चिक राशि विष का राशि है, इसी वजह से ये बीमारियां और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती है. इसके साथ ही आकस्मिक दुर्घटना और त्रासदी जैसी स्थितियां बन सकती है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT