तालिबान का नया फरमान, जानिए क्या है दाढ़ी कोड ?

अफगानिस्तान में तालिबान लगातार नए नियम जारी करता जा रहा है. इस बार तालिबान ने सरकारी कर्मचारियों को विशेष निर्देश दिए हैं. इसके तहत बगैर दाढ़ी के दफ्तर पहुंचने पर नौकरी भी खतरे में पड़ सकती है.

  • 893
  • 0

अफगानिस्तान में तालिबान लगातार नए नियम जारी करता जा रहा है. इस बार तालिबान ने सरकारी कर्मचारियों को विशेष निर्देश दिए हैं. इसके तहत  बगैर दाढ़ी के दफ्तर पहुंचने पर नौकरी भी खतरे में पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें:जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का एनकाउंटर, दो आतंकी ढेर

स्टाफ सदस्यों को गेट पर रोका

अफगानिस्तान में बिना दाढ़ी वाले सरकारी कर्मचारियों को उनके कार्यालयों में आने से रोका दिया गया. मिली जानकारी के अनुसार, अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात के पुण्य और रोकथाम मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने वित्त मंत्रालय के स्टाफ सदस्यों को गेट पर रोक दिया. क्योंकि उनके चेहरे पर दाढ़ी थी. वहीं इससे पहले तालिबान प्रतिनिधियों ने अनुशंसित टोपी पहनने के बाद ही कर्मचारियों को मंत्रालय में प्रवेश करने की अनुमति दी थी. इसके बाद अब ये नया फरमान जारी किया है. सूत्रों के अनुसार, मंत्रालय के प्रवक्ता मुहम्मद सादिक अकिफ ने कहा की वित्त मंत्रालय के स्टाफ सदस्यों को पुण्य और उपाध्यक्ष के प्रतिनिधियों द्वारा निर्देश और सिफारिश के लिए रोका गया था.

यह भी पढ़ें:पेट्रोल-डीजल आज फिर हुआ महंगा, जानिए क्या है कीमतें ?

इस फैसले की निंदा

आपको बता दें कि, तालिबान समर्थक लोगों ने भी इस फैसले की निंदा की है. क्योंकि इस्लाम ने कभी भी लोगों को दाढ़ी बढ़ाने के लिए मजबूर नहीं किया है. तालिबान ने अफगानिस्तान में हेयरड्रेसर को दाढ़ी बनाने या ट्रिम करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. पिछले अगस्त ही अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने अफगानों और विशेषकर महिलाओं पर कई प्रतिबंध लगाए हैं. तालिबान के सद्गुण संवर्धन और वाइस ऑफ प्रिवेंशन मंत्रालय ने पहले राजधानी काबुल के चारों ओर पोस्टर जारी कर अफगान महिलाओं को ढके रहने का आदेश दिया था. इतना ही नहीं उन्होंने महिलाओं की शिक्षा, काम और लंबी यात्रा पर भी प्रतिबंध लगा दिया था. तालिबान अक्सर महिलाओं के लिए ऐसे फरमान जारी करता रहा है. लेकिन इस बार उसने आदमियों के लिए भी फरमान जारी किया है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT