Indian Economy: कोरोना के दिए झटके से बिगड़ी अर्थव्यवस्था, देखिए RBI की रिपोर्ट

आरबीआई द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था को कोविड 19 के कारण हुए नुकसान से उबरने में एक दशक से अधिक समय लग सकता है.

  • 633
  • 0

कोरोना महामारी ने न केवल लोगों को बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचाया है. इस बात की पुष्टि भारतीय रिजर्व बैंक की एक रिपोर्ट ने की है. वहीं अब अर्थव्यवस्था के सुधार में एक दशक से अधिक समय लग जाएगा.


कोरोना के चलती बिगड़ी अर्थव्यवस्था
आपको बता दें कि, पिछले तीन वर्षों में भारत को उत्पादन में 50 लाख करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कोविड 19 से हुए नुकसान से 2034-35 तक उबरने का अनुमान है. वहीं उत्पादन का घाटा 2020-21, 2021-22 और 2022-23 के 19.1 लाख करोड़ रुपए, 17.1 लाख करोड़ रुपए और 16.4 लाख करोड़ रुपए रहने का अनुमान है. 

अभी भी नही गया है कोरोना
सूत्रों के अनुसार, महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. खासकर जब हम चीन, दक्षिण कोरिया और यूरोप के कई हिस्सों में संक्रमण की ताजा लहर को ध्यान में रखते है. वहीं विभिन्न अर्थव्यवस्थाएं अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दे रही है. भारत में कोरोना की उभरती स्थिति के जवाब में स्थानीय स्तर पर प्रतिबंध स्तरों को डायनैमिकली कैलिब्रेट किया जा रहा है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT