उत्तर भारत में होगा ठंड-कोहरे का डबल अटैक, जनवरी में बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार को एक पूर्वानुमान में कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश / बर्फबारी होने की संभावना है.

  • 1201
  • 0

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार को एक पूर्वानुमान में कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश / बर्फबारी होने की संभावना है. इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटों में छिटपुट और छिटपुट बारिश होगी. इसके बाद राज्यों में शुष्क मौसम बना रहेगा. पूर्वी उत्तर प्रदेश में, व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है.

बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड 

इसके अलावा, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में शीत लहर की स्थिति अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी. आईएमडी ने यह भी कहा है कि गुजरात में न्यूनतम तापमान सामान्य से 5-7 डिग्री सेल्सियस अधिक है; राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश में 3-5 डिग्री सेल्सियस और उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल में 1-2 डिग्री सेल्सियस और उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में सामान्य के करीब.

यह भी पढ़ें :   उत्तर भारत को सर्दी से अभी नहीं मिलेगी राहत, IMD ने जारी की चेतावनी

इसने अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने और उसके बाद 4-6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की भविष्यवाणी की है. अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की संभावना है और सोमवार को इन क्षेत्रों में ठंड का मौसम रहेगा. 25 से 27 जनवरी तक इन क्षेत्रों में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति की भी संभावना है. 

अगले तीन दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की स्थिति और 25 और 26 जनवरी को ठंडे दिन रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने अगले तीन से चार घंटों के दौरान उत्तरी गोवा के कुछ हिस्सों और दक्षिण गोवा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT