Sawan 2021 3rd Somwar: जानिए सावन के तीसरे सोमवार में क्या है शुभ मुहूर्त, कैसे करें पूजा

सावन का तीसरा सोमवार आज यानि 09 अगस्त 2021 को है. इस साल सावन में कुल 4 सोमवार हैं. यह सावन के शुक्ल पक्ष का पहला सोमवार है

  • 1231
  • 0

सावन का तीसरा सोमवार आज यानि 09 अगस्त 2021 को है. इस साल सावन में कुल 4 सोमवार हैं. यह सावन के शुक्ल पक्ष का पहला सोमवार है. हिंदू पंचांग के अनुसार सावन का तीसरा सोमवार अश्लेषा नक्षत्र में शुरू हो रहा है. मान्यता है कि सावन के सोमवार के दिन भगवान शंकर की पूजा करने से साधक को शुभ फल की प्राप्ति होती है. ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा से सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं.


सावन के तीसरे सोमवार का शुभ मुहूर्त-

पंचांग के अनुसार सावन का तीसरा सोमवार 9 अगस्त को और सावन का चौथा सोमवार 16 अगस्त को पड़ेगा. सावन का तीसरा सोमवार अश्लेषा नक्षत्र में शुरू हो रहा है, जो सुबह 09:05 बजे तक चलेगा. इस दिन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा और द्वितीया तिथि है. आज अभिजीत मुहूर्त 11.37 से 12.30 बजे तक रहेगा। ज्योतिष शास्त्र में इस मुहूर्त में पूजा करना सर्वोत्तम माना गया है.


सावन पूजा अनुष्ठान

सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत्त होकर स्वच्छ वस्त्र धारण करें. घर के मंदिर में दीपक जलाएं.सभी देवताओं का गंगा जल से अभिषेक.शिवलिंग पर गंगाजल और दूध चढ़ाएं. भगवान शिव को पुष्प अर्पित करें. भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाएं. भगवान शिव की आरती करें और भोग भी लगाएं. ध्यान रहे कि केवल सात्त्विक चीजें ही भगवान को अर्पित की जाती हैं. भगवान शिव का अधिक से अधिक ध्यान करें.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT