जलवायु परिवर्तन की चपेट में आई ये महिला, इन बीमारियों से भी हैं पीड़ित

कनाडाई महिला को कथित तौर पर जलवायु परिवर्तन से पीड़ित दुनिया की पहली मरीज बताया जा रहा है. इस महिला को सांस लेने में दिक्कत हो रही है.

  • 1317
  • 0

क्या आपने सुना है कि जलवायु परिवर्तन से कोई इंसान बीमार हो सकता है. जी हां कनाडा की एक महिला का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण उसी तबियत खराब हुई है. यही नहीं कनाडाई महिला को कथित तौर पर जलवायु परिवर्तन से पीड़ित दुनिया की पहली मरीज बताया जा रहा है. इस महिला को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. मरीज की जांच कर रहे डॉक्टरों ने कहा है कि गर्मी की लहर और खराब वायु क्वालिटी मरीज के स्वास्थ्य की स्थिति के लिए जिम्मेदार है. मरीज कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत का एक वरिष्ठ नागरिक है और गंभीर अस्थमा से जूझ रहा है. 

 ये भी पढ़े:Bhopal: हमीदिया अस्पताल में लगी आग, चिल्ड्रन वार्ड में 4 बच्चों की मौत

कनाडा के दैनिक अखबार 'टाइम्स कॉलमनिस्ट' की रिपोर्ट के मुताबिक मरीज को डायबिटीज है. उन्हें दिल की कोई बीमारी भी है. वह बिना एयर कंडीशनिंग के ट्रेलर में रहती है इसलिए गर्मी और गर्मी के कारण उनका स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित हुआ है. वह वास्तव में हाइड्रेटेड रहने के लिए संघर्ष कर रही है. डॉ मेरिट का कहना है कि केवल मरीजों के लक्षणों का इलाज करने के बजाय अंतर्निहित कारणों की पहचान करने और उन्हें संबोधित करने की बहुत आवश्यकता है. 


इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटिश कोलंबिया में लोगों को जून में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा. इससे 500 लोगों की मौत हो गई. अगले 2-3 महीनों में हवा की गुणवत्ता 40 गुना खराब हो चुकी है. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT