Weather Update: देश के कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री के पार, जानिए किस राज्य का कैसा है हाल ?

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. अंडमान और निकोबार तट पर समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही है और हवा की रफ्तार 50 से 60 किमी प्रति घंटा हो सकती है.

  • 1177
  • 0

मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल रहा है. अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. अंडमान और निकोबार तट पर समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही है और हवा की रफ्तार 50 से 60 किमी प्रति घंटा हो सकती है.

यह भी पढ़ें:पंजाब में आज शपथ ग्रहण समारोह, कैबिनेट की बैठक में होगा अहम फैसला

पश्चिम और मध्य भारत में तापमान 40 डिग्री के पार

गर्मी ने देश के कई राज्यों में अपना असर पहले से ही दिखाना शुरू कर दिया हैं. पश्चिम और मध्य भारत में अभी से ही तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. सूत्रों के अनुसार, आने वाले हफ्ते में देश के कई हिस्सों में गर्मी और बढ़ेगी. इस बीच दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है कम दबाव का क्षेत्र जल्द ही चक्रवाती तूफान असनी में तब्दील होने वाला है. इसके चलते अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश का दौरा शुरू हो गया है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में भीषण लू के हालात बने हुए हैं. इसके अलावा सौराष्ट्र-कच्छ, विदर्भ और गुजरात के कुछ हिस्सों में गर्मी के थपेड़ों ने अभी से ही लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. जम्मू-कश्मीर लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5⁰C अधिक दर्ज किए जा रहे हैं. पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिम मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम मेघालय, सौराष्ट्र और कच्छ और विदर्भ में भी गर्मी बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें:IND vs AUS: भारत को लगा झटका, जानें पॉइंट्स टेबल में क्या हुआ बदलाव ?

इन राज्यों में है बारिश की संभावना

मिली जानकारी के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान 20 और 21 मार्च को बारिश और बढ़ने की संभावना है. लद्दाख के कुछ हिस्सों और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात हो सकता है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT