Breaking : कश्मीरी अलगाववादी यासीन मलिक को मौत की सजा की मांग, फैसला जल्द

यासीन मलिक ने अदालत में कहा,

  • 553
  • 0

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने दोषी कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक के लिए मौत की सजा की मांग की है. जिन्होंने पहले आतंकी फंडिंग मामले में कड़े गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) सहित सभी आरोपों के लिए दोषी ठहराया था. दिल्ली की एक अदालत आज मामले में सजा की मात्रा पर अपना फैसला सुनाएगी. मामले में बहस पूरी हो चुकी है और अदालत आज दोपहर साढ़े तीन बजे अपना फैसला सुनाएगी. बचाव पक्ष ने मौत की सजा की जगह उम्रकैद की मांग की है.

यासीन मलिक ने अदालत में कहा, "बुरहान वानी के एनकाउंटर के 30 मिनट के भीतर मुझे गिरफ्तार कर लिया गया. अटल बिहारी वाजपेयी ने मुझे पासपोर्ट दिया और भारत ने मुझे बयान देने की इजाजत दी क्योंकि मैं अपराधी नहीं था. जज ने कहा कि इससे पहले यासीन मलिक के खिलाफ कोई केस नहीं चल रहा था.

यह भी पढ़ें : उर्फी जावेद ने किया खुलासा, क्यों नहीं मिल रही उनको फिल्मों में ब्रेक

एनआईए ने धारा 121 (सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ना) के तहत अधिकतम सजा की मांग की है जो इस मामले में मौत की सजा है. न्यूनतम सजा आजीवन कारावास है. मलिक ने यह भी कहा कि उन्होंने 1994 में हथियार छोड़ने के बाद से महात्मा गांधी के सिद्धांतों का पालन किया है. उन्होंने कहा, "मैं तब से कश्मीर में अहिंसक राजनीति कर रहा हूं.  यह दावा करते हुए कि उन्होंने सात प्रधानमंत्रियों के साथ काम किया है, उन्होंने भारतीय खुफिया एजेंसियों को यह बताने की चुनौती दी कि क्या वे पिछले 28 वर्षों में किसी आतंकी गतिविधियों या हिंसा में शामिल रहे हैं. उन्होंने कहा, "मैं राजनीति से संन्यास ले लूंगा और मौत की सजा भी स्वीकार करूंगा.

आज के फैसले से पहले श्रीनगर के कुछ हिस्सों में आज बंद रहा. शहर के कुछ हिस्सों में दुकानें और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे. हालांकि, सार्वजनिक परिवहन और निजी वाहन सामान्य रूप से चल रहे थे. अधिकारियों ने कहा कि किसी भी कानून-व्यवस्था की स्थिति से बचने के लिए श्रीनगर के संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा अधिकारियों को तैनात किया गया है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT