'कोविड के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में लागू होगा येलो अलर्ट': सीएम केजरीवाल

दिल्ली सरकार ने पहले एक ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) तैयार किया था, जो राष्ट्रीय राजधानी में प्रकोप की गंभीरता के अनुसार COVID पर अंकुश लगाने के लिए चार-स्तरीय, रंग-कोडित अलर्ट सिस्टम देता है.

  • 6270
  • 0

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार, 28 दिसंबर को घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में COVID-19 प्रतिबंधों के लिए लेवल -1 या 'येलो' अलर्ट लागू होगा, क्योंकि शहर में COVID-19 की सकारात्मकता दर 0.5  प्रतिशत से अधिक हो गई है. उन्होंने घोषणा की कि प्रतिबंधों को लागू करने पर एक विस्तृत आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा. दिल्ली सरकार ने पहले एक ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) तैयार किया था, जो राष्ट्रीय राजधानी में प्रकोप की गंभीरता के अनुसार COVID पर अंकुश लगाने के लिए चार-स्तरीय, रंग-कोडित अलर्ट सिस्टम देता है. येलो अलर्ट इस योजना के तहत प्रतिबंधों का पहला स्तर है.

ये भी पढ़ें:- कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच फिर से बंद होंगे स्कूल?

दिल्ली में सोमवार को 331 नए मामले सामने आए और सकारात्मकता दर 0.68 प्रतिशत रही. राजधानी शहर ने अब तक अत्यधिक-पारगम्य ओमाइक्रोन संस्करण के 165 मामले दर्ज किए हैं. 

ये भी पढ़ें:- PKL 2021-22: अपनी पहली जीत की तलाश में उतरेगी तेलुगु टाइटंस, हरियाणा स्टीलर्स से भिड़ंत आज

'येलो' अलर्ट में कौन से प्रतिबंध हैं?

  • रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू रहेगा.
  • लेवल -1 या येलो अलर्ट तब लागू किया जाएगा जब दिल्ली में सकारात्मकता दर 0.5 प्रतिशत से ऊपर हो जाएगी, या ऑक्सीजन युक्त बेड ऑक्यूपेंसी 500 तक पहुंच जाएगी, या यदि 1,500 से अधिक नए मामले सामने आएंगे, तो दिल्ली सरकार ने जुलाई में घोषणा की थी.
  • इस स्तर के तहत निर्माण और निर्माण गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति दी जाएगी. निजी कार्यालय 50 प्रतिशत स्टाफ के साथ खुल सकेंगे.
  • गैर-जरूरी सामानों के साथ-साथ मॉल में व्यापार करने वाली दुकानों को ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 से रात 8 बजे के बीच खोलने की अनुमति होगी.
  • दिल्ली मेट्रो इस स्तर के तहत अपनी बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत पर परिचालन करेगी. कैब और ऑटो-रिक्शा में दो से अधिक यात्रियों को ले जाने की अनुमति नहीं होगी.
  • रेस्टोरेंट और बार को उनके बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत के साथ खोलने की अनुमति होगी. जबकि रेस्तरां सुबह 8 से रात 10 बजे के बीच चल सकते हैं, बार दोपहर 12 बजे खुलेंगे और रात 10 बजे बंद हो जाएंगे.
  • सैलून और होटल चालू रहेंगे.  जिम, सिनेमा हॉल, मनोरंजन पार्क और बैंक्वेट हॉल बंद रहेंगे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT