डायबिटीज रोगियों को जरूर पीने चाहिए ये हेल्दी ड्रिंक्स, इन्हें करें अपनी डाइट में शामिल

आज के समय में डायबिटीज एक गंभीर समस्या बन गई है. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे खास ड्रिंक्स के बारे में जिनके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

  • 1043
  • 0

डायबिटीज यानी मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो व्यक्ति को पूरी तरह से परेशान कर देती है. वहीं डायबिटीज आज के समय में एक गंभीर समस्या बन चुकी है. आपको बता दें कि डायबिटीज को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन इसे नियंत्रण में रखा जा सकता है. इसके लिए शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखना होता है. डायबिटीज वाले लोगों को दिल का दौरा और स्ट्रोक का बहुत अधिक खतरा होता है. आपको बता दें कि शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां और साबुत अनाज शामिल कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी खास ड्रिंक्स के बारे में, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकती हैं.

करेले का जूस


डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले का जूस बहुत फायदेमंद होता है. यह मूत्र और रक्त में शर्करा को नियंत्रित करता है. करेले का जूस न सिर्फ ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है बल्कि पेट की कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है.

चुकंदर का जूस


चुकंदर का जूस शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. यह शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है. सर्दियों में इसका सेवन करने से शरीर गर्म रहता है और कई बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है.

खीरा का जूस


खीरा कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, विटामिन ए, बी1, विटामिन सी और अमीनो एसिड से भरपूर होता है. खीरे का जूस शरीर के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है. वहीं खीरा गर्मी, संक्रमण, सूजन और गठिया को कम करने में भी फायदेमंद होता है. खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है और शरीर ठंडा रहता है. खीरा का रस मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा स्वास्थ्य पेय है.

नारियल पानी


नारियल पानी में विटामिन, मिनरल और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. नारियल में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, सोडियम और मैंगनीज जैसे खनिज तत्व भी पाए जाते हैं. नारियल पानी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है और डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छा हेल्दी ड्रिंक साबित हो सकता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT