Health Tips: सर्दी – जुकाम, खांसी राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपचार

सर्दी के मौसम में खांसी और जुकाम होना आम बात है. लेकिन यह सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि हर बदलते मौसम में आपको परेशान कर सकता है. सर्दी-खांसी से बचने के लिए कई आयुर्वेदिक उपाय बताए गए हैं. जिसकी मदद से इस समस्या को दूर किया जा सकता है.

  • 2017
  • 0

सर्दी के मौसम में खांसी और जुकाम होना आम बात है. लेकिन यह सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि हर बदलते मौसम में आपको परेशान कर सकता है. खांसी एक जीवाणु या वायरल संक्रमण, एलर्जी, साइनस संक्रमण या सर्दी के कारण हो सकती है. सर्दी का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है. इस मौसम में अगर सर्दी-खांसी का इलाज न किया जाए तो यह आपका गहरा और लंबे समय तक दम घुट सकता है. इसके साथ ही यह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी ट्रिगर कर सकता है. सर्दी-खांसी से बचने के लिए कई आयुर्वेदिक उपाय बताए गए हैं. जिसकी मदद से इस समस्या को दूर किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू शुरू, जानें क्या खुला है और क्या है बंद

सर्दी-खांसी से बचने के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे:

1. काली मिर्च

सर्दी-खांसी हो तो काली मिर्च को सुबह गर्म पानी के साथ लेने से आराम मिलता है. काली मिर्च इम्युनिटी बढ़ाने का भी काम करती है. काली मिर्च की चाय का सेवन सर्दी की समस्या को रोकने में भी मदद कर सकता है.

2. तुलसी 

तुलसी का प्रयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता है. अगर आपको सर्दी-खांसी की समस्या है तो तुलसी के पत्ते, अदरक और काली मिर्च से बनी चाय का सेवन करने से इस समस्या में राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें:- Covid: कोरोना की तीसरी लहर बच्चों पर बरपाती कहर!, 7 दिन में सामने आए 6,247 नए मामले

3. जायफल 

जायफल को पीसकर उसमें शहद मिलाकर पीने से अधिक खांसी होने पर लाभ मिलता है. सर्दी के मौसम में जायफल और सोंठ को देसी घी में पीसकर बच्चों को सर्दी-खांसी होने पर पीने से आराम मिलता है.

4. गिलोय

गिलोय सर्दी-खांसी की समस्या में काफी फायदेमंद माना जाता है. गिलोय का काढ़ा सर्दी को ठीक करने में मदद कर सकता है. गिलोय रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT