हर समय उल्टी जैसा महसूस होना आपके लिए हो सकता है खतरनाक, समय रहते दें ध्यान

जी मचलाना, मिचली आना या मतली एक बहुत ही नाॅर्मल समस्या है जिसके बहुत सारे कारण हो सकते है। ऐसे में हम आपको बताते है कि अखिर जी मचलाना के क्या कारण हो सकते हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है।

  • 3963
  • 0

जी मचलाना, मिचली आना या मतली एक बहुत ही नाॅर्मल समस्या है जिसके बहुत सारे कारण हो सकते है लेकिन आमतौर पर जब भी हमारा जी मिचलाता है तो ऐसा लगता है कि हमें उस दौरान उल्टी होने वाली है। लेकिन ऐसा नहीं होता है और कुछ समय बाद वह अपने आप ही ठीक हो जाता है। यदि ऐसे में यह समस्या आपको लगातार हो रही है तो यह आपकी हेल्थ के लिए कही न कही काफी खतरनाक हो सकती है। ऐसे में हम आपको बताते है कि अखिर जी मचलाना के क्या कारण हो सकते हैं और इससे कैसे  बचा जा सकता है। 

 क्या होता है जी मचलाना 

 जी मिचलाना एक स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जोकि हमें उल्टी होने से कुछ समय पहले हो सकती है। वही जिन लोगों को यह समस्या होती है उन्हें उस समय थोड़ी बेचैनी महसूस होती है जिसमें आपको अक्सर चिड़चिड़ाहट और पेट में थोड़ी घुटन महसूस होती है। वही ये जरूरी नहीं है कि आपको उल्टी आएगी ही। इसके साथ-साथ जी मिचलाना एक आम लक्षण है जो कई बीमारियों के साथ हो सकता है।

आपको बता दें कि जी मिचलाने या मतली की समस्या किसी दवाईयों के साइड इफ़ेक्ट, अनहेल्थी फूड्स, प्रेगनेंसी और जरुरत से ज्यादा शराब का सेवन करने से हो सकती है। वही कभी-कभी हमें किसी बदबूदार चीजों की वजह से भी जी मिचलाने की समस्या हो सकती है। यही नहीं जी मिचलाने की समस्या का एक मुख्य कारण पेट की बेचैनी और उल्टी की इच्छा होना भी होती है। इसके साथ इस  समस्या के कई और कारण हैं जोकि  इस प्रकार है। 


जी मिचलाने के कारण

जी मिचलाने की समस्या आपको कई कारणों की वजह से हो सकती है जैसे कि कई लोग अपने फूड्स, दवाइयों के लिए बहुत सेंसटिव होते हैं ऐसे लोगो में जी मिचलाने की समस्या काफी आम हो सकती है। इसके अलावा कई कंडीशंस हैं जिनके माध्यम से आपको यह समस्या हो सकती है। जी मचलाना कोई बीमारी नहीं है लेकिन यह एक लक्षण है जो कई बीमारियों से जुड़ा हो सकता है।

जी मिचलाने के कुछ इस प्रकार है

- प्रेगनेंसी के कारण

- किसी दवाई के साइड इफ़ेक्ट की वजह से

- जोरदार दर्द होने के कारण

- भावनात्मक तनाव या डर के कारण

- गॉलब्लेडर में बीमारी के कारण

- अनहेल्थी फूड्स खाने के कारण

- इन्फेक्शन जैसे स्टमक फ़्लू के कारण

- ज्यादा खाना खाने के कारण

- दुर्गन्ध के कारण

- दिल के दौरे के कारण

- ब्रेन में चोट लगने के कारण

- ब्रेन ट्यूमर 

जी मिचलाने के कुछ साधारण लक्षण इस प्रकार हैं:

- बार-बार चक्कर आना

- बेहोशी

- मुंह का सूखना

- दस्त 

- बुखार

- पेट दर्द

- पेशाब में कमी

जी मिचलाने के कुछ अहम लक्षण इस प्रकार हैं:

- छाती में दर्द

- भ्रम होना

- सुस्ती आना

- पल्स तेज़ हो जाना

- सांस लेने में कठिनाई

- अत्यधिक पसीना आना 

- बेहोश होना।


जी मिचलाने का इलाज

जी मिचलाने की समस्या का इलाज उनके कई लक्ष्णों पर निर्भर करता है। आमतौर पर यह समस्या अपने आप ही सही हो जाती है वही अगर यह खुद से ठीक नही  हो रही है तो आप कुछ उपायों द्वारा इससे छुटकारा पा सकते है।

- जी मिचलाने की समस्या के बाद जब आप भी आप भोजन शुरू करें तो अपनी डाइट में केले, चाव, टोस्ट ही लें जबतक की आपका पेट फिर से ठीक नहीं हो जाता।

- जी मिचलाने का इलाज  उसके कारणों पर निर्भर करता है।इसके अलावा डिमोनेहाइड्रेट (ड्रामामाइन), एंटीहिस्टामाइन या स्कोपोलामिन जैसी कुछ दवाओं का सेवन करने से मोशन सिकनेस से छुटकारा पाया जा सकता है।

- जी मिचलाने के कारणों के अनुसार दवा लेने से भी गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स बीमारी के लिए पेट में एसिड रेड्यूसर जैसी इस समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है। यही नहीं अगर आपको तेज सिर दर्द है तो आप उसको कम करने के लिए डाॅक्टर की सलाह लेकर उससे छुटकारा पा सकते है।  

- ऐसा भोजन जिसमें तेज मसाले हो, बहुत मीठा, चिकना या तला भुना होता है जिसके कारण आपको कई बार जी मचलाना और उल्टी  की समस्या हो सकती है, तो इस प्रकार के फूड्स को खाने से बचें।

- खुद को हाइड्रेटेड रखने से जी मिचलाने  की समस्या भी कम होती है। ऐसा करने से डिहाइड्रेशन को कम करने में भी मदद मिलती है। इसके लिए आपको समय-समय पर पानी या इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक पीते रहना चाहिए।

- कुछ जड़ी-बूटियां भी जी मिचलाने की समस्या को कम कर सकती हैं। वही 2015 के एक अध्ययन के अनुसार यह पाया गया है कि अदरक जी मचलाने की समस्या को जल्दी से निजात दिलाता है।  

जी मिचलाने की समस्या को कैसे दूर करें?

- एक साथ बहुत सारा भोजन करने की बजाय उसे थोड़ा थोड़ा करके खाएं।

- जितना हो सके भोजन को धीरे धीरे और पूरी तरह से चबाकर खाना चाहिए।

- अगर आपको बहुत गर्म भोजन की स्मेल से जी मिचलाता है तो ठण्डा खाना खाये।

- जब आपको लगे कि अब आपका जी नहीं मिचला रहा है तब खाना खाने की कोशिश करें।

-अगर आप जी मिचलाने की समस्या से पीड़ित रहते है तो खाना खाते समय  इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप खाना आराम आराम से खाएं वही जब भी आपको जी मिचलाने जैसा लगे उस समय गहरी सांस लें और उलटी के बारे में न सोचें ऐसा करने से ये समस्या दूर हो सकती है।

जी मचलाने का इलाज करने के लिए अरोमाथेरेपी

अरोमाथेरेपी में सुगंधित चीजों का उत्पादन करने के लिए आवश्यक तेलों को शामिल किया जा सकता है। वही कुछ डाॅक्टरर्स का मानना है कि अरोमाथेरेपी जी मचलाने की समस्या को कम कर सकता है। वही साल 2016 के अध्ययन में 123 प्रतिभागियों को शामिल किया गया जिसमें पाया गया कि पेपरमिंट ऑयल को एक ऑपरेशन के बाद जी मचलाने की भावनाओं को कम किया जा सकता है। लेकिन 2018 के रिव्यु के अनुसार कहा गया है जी मचलाने  के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में अरोमाथेरेपी को करने की पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन कुछ व्यक्तियों को जी मचलाने  की दवा के साथ अरोमाथेरेपी का उपयोग करने की इच्छा हो सकती है यह देखने के लिए कि क्या यह उन्हें बेहतर महसूस करने में मदद करता है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT