जानिए शिव के बारे में, हर हर महादेव

भगवान शिव हिंदू त्रिमूर्ति के विशाल देवताओं में से एक हैं. उन्हें "विनाशक" कहा जाता है, जबकि ब्रह्मा "निर्माता" हैं और विष्णु "रक्षक" हैं.

  • 1090
  • 0

भगवान शिव हिंदू त्रिमूर्ति के विशाल देवताओं में से एक हैं. उन्हें "विनाशक" कहा जाता है, जबकि ब्रह्मा "निर्माता" हैं और विष्णु "रक्षक" हैं. बहरहाल, यहां जिस "विनाश" का उल्लेख किया गया है, वह सृष्टि का हठधर्मी विनाश नहीं है, बल्कि आंतरिक नकारात्मक मानवीय लक्षण, अपूर्णता और भ्रम है. और यह "विनाश" फिर से सृष्टि का मार्ग प्रशस्त करता है. इसलिए, भगवान शिव को "रचनात्मक विध्वंसक" के रूप में वर्णित किया जा सकता है.


Also Read: इस महीने की बढ़ती महंगाई के बाद आर्थिक सर्वेक्षण ने सरकार को चेताया


यह हिंदू देवता, मानव रूप में, ध्यान मुद्रा में बैठे दिखाई दे रहे हैं. यह भगवान शिव हैं जिन्हें लिंग के रूप में भी पूजा जाता है. ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव का लिंग रूप फाल्गुन महीने (पूर्णिमंत कैलेंडर के अनुसार) में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को अस्तित्व में आया था.


Also Read: दूसरे चरण के चुनाव के बाद सपा ने चुनाव आयोग के सामने खोला शिकायतों की पिटारा


यह शुभ दिन तब भी माना जाता है जब भगवान शिव (पुरुष) पार्वती (शक्ति) के साथ एकजुट होते हैं. इसलिए, महा शिवरात्रि के रूप में लोकप्रिय दिन, भगवान और उनकी पत्नी के विवाह की याद दिलाता है. भोलेनाथ, महादेव, शंकर और कई अन्य नामों के रूप में प्रतिष्ठित, भगवान शिव ने कई उद्देश्यों की पूर्ति के लिए कई बार अवतार लिया है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT