इस बकरीद बनाइए मजेदार किमामी सेवइयां, ये है विधि

इस्लाम धर्म के लोगों द्वारा पवित्र महीना रमजान के 70 दिन बाद बकरीद का त्योहार मनाया जाता है. बकरीद का त्योहार इस्लाम धर्म के लिए सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है.

  • 597
  • 0

इस्लाम धर्म के लोगों द्वारा पवित्र महीना रमजान के 70 दिन बाद बकरीद का त्योहार मनाया जाता है. बकरीद का त्योहार इस्लाम धर्म के लिए सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है. यह त्योहार मुस्लिम समुदाय के लोग त्याग और कुर्बानी देने के लिए मनाते हैं. यह त्योहार प्यार और मिलन का त्योहार है. इस दिन लोग एक दूसरे के गले मिलकर एक दूसरे का मुंह मीठा करवाते हैं. बकरीद के त्योहार के दिन बिना सेवइयां के यह त्योहार अधूरा माना जाता है. इस्लाम धर्म में इस त्योहार में सेवइयां जरूर बनाई जाती है. ऐसे में कई तरह की सेवइयां की रेसिपी बनाई जाती है. उनमें से एक रेसिपी किमामी सेवइयां की है. आइए जानते हैं बकरीद के खास मौके पर अपने घर में मेहमानों के लिए कैसे किमामी सेवइयां से मुंह मीठा करवाया जाएं.

इस बकरीद बनाइए किमामी सेवइयां

किमामी सेवई बनाने के लिए सबसे पहले सेवई, चीनी, दूध, खोया, काजू कटा , बादाम कटा हुए, किशमिश, नारियल का बूरा मखाना कटे हुए, चिरौंजी, ईलायची पाउडर, घी अपने पास रख लें. ताकि ढूंढना न पड़े। किमामी सेवई बनाने के लिए आप सबसे पहले गैस में एक पैन रख दें। जब पैन गर्म हो जाए, तो आप पैन में घी डाल दें। घी गरम होने के बाद आप इसमें सेवई डाल कर इसे भुनें और गोल्‍डन ब्राउन कर लें. अब आप सेवई को अलग निकालकर एक प्‍लेट में रख लें. इसके बाद आप पैन में दो से तीन चम्‍मच घी डालें. घी गरम होने पर आप इसमें बारीक कटे हुए ड्राईफ्रूट्स को डाल कर धीमी आंच में भुनें. अब आप एक पैन में दूध, खोया, और इलायची पाउडर को अच्‍छे से उबालें. जब यह अच्‍छे से उबल जाये और गाढ़ा होने लग जाए, तो आप इसमें स्‍वादानुसार चीनी मिलाएं. कोशिश करें की चीनी की मात्रा कम रखें, उसके बजाय आप अपनी पसंद के नट्स इसमें डाल सकते हैं.

इसके बाद आप इसमें भुनी हुई सेवई और नट्स डालें और कलछी से चलाएं. अब आप अपने अनुसार इसे पतला या गाढ़ा रख सकते हैं. इस तरह आपकी टेस्‍टी और हेल्‍दी किमामी सेंवई तैयार है, अब आप इसमें नारियल का बूरा ऊपर से डालकर इसे  अपने मेहमानों को परोसे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT