दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है ओमिक्रॉन, सामने आए 2 नए लक्षण

कोरोना वायरस के खतरनाक रूप ओमिक्रॉन ने पूरी दुनिया में दहशत का माहौल बना दिया है. वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी समय-समय पर ओमिक्रॉन के लक्षणों की जानकारी दी जा रही है. इसके अलावा यह भी होने वाला है कि अगर किसी में ये लक्षण दिखें तो तुरंत किसी विशेष

  • 2330
  • 0

कोरोना वायरस के खतरनाक रूप ओमिक्रॉन ने पूरी दुनिया में दहशत का माहौल बना दिया है. इस समय भारत में भी यह कहर बरपा रहा है. देश में अब तक ओमिक्रॉन के 976 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि, इससे देश में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, जिसमें सबसे ज्यादा मामले दिल्ली और महाराष्ट्र में सामने आए हैं. वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी समय-समय पर ओमिक्रॉन के लक्षणों की जानकारी दी जा रही है. इसके अलावा यह भी होने वाला है कि अगर किसी में ये लक्षण दिखें तो तुरंत किसी विशेषज्ञ से सलाह लें और खुद को आइसोलेट कर लें.

ये भी पढ़ें:- बिहार में ओमिक्रॉन की हुई एंट्री, दिल्ली से पटना लौटा 26 साल का युवक संक्रमित

आपको बता दें कि कोरोना महामारी की पिछली दोनों लहरों में बुखार, सर्दी और खांसी जैसे सामान्य लक्षण थे. लेकिन यूनाइटेड किंगडम में ओमिक्रॉन से बुरी तरह प्रभावित एक शोधकर्ता ने दो नए लक्षणों की पहचान की है. हां और ये लक्षण आमतौर पर कोरोना वायरस से संबंधित नहीं होते हैं. दरअसल किंग्स कॉलेज लंदन में जेनेटिक एपिडेमियोलॉजी के प्रोफेसर टिम स्पेक्टर के मुताबिक ओमिक्रॉन के दो नए लक्षण सामने आए हैं- जी मिचलाना और भूख न लगना. हां, उनका कहना है कि ये लक्षण उन लोगों में भी पाए जा रहे हैं जिन्हें कोविड-19 का टीका लगाया गया है और उनमें भी जिन्हें वैक्सीन की बूस्टर खुराक मिली है.

ये भी पढ़ें:- औरंगाबाद: अजूबे बच्चे का हुआ जन्म, शरीर पर चमड़े की जगह है प्लास्टिक

दूसरी ओर, प्रोफेसर टिम स्पेक्टर के अनुसार, "लोगों में मतली, हल्का बुखार, गले में खराश और सिरदर्द जैसे लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं." साथ ही, अमेरिका में रोग नियंत्रण केंद्र के अनुसार, ओमिक्रॉन से जुड़े कुछ सामान्य लक्षण खांसी, थकान, कफ और नाक बहना हैं. आपको बता दें कि कुछ हफ्ते पहले डॉ ब्रूस पैटरसन ने दावा किया था कि यह वेरिएंट पिछले वेरिएंट की तरह स्वाद और सूंघने की क्षमता नहीं खोता है. इसके साथ, ओमिक्रॉन पैरैनफ्लुएंजा नामक वायरस के समान दिखता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT