हरियाली तीज पर पहनें हरे रंग का वस्त्र, माना जाता है शुभ

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल हरियाली तीज का त्यौहार 31 जुलाई को मनाया जाएगा. हरियाली तीज का व्रत सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं.

  • 3027
  • 0

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल हरियाली तीज का त्यौहार 31 जुलाई को मनाया जाएगा. हरियाली तीज का व्रत सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं. यह व्रत भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित होता है. इस व्रत के दिन महिलाएं खासतौर से हरे रंग के कपड़े पहन कर पूजा करती हैं.

हरियाली तीज

सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज हर साल मनाई जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल हरियाली तीज 31 जुलाई को धूमधाम से मनाई जाएगी. हरियाली तीज का व्रत सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र व अच्छे स्वास्थ्य के लिए रखती हैं. हरियाली तीज का व्रत करवा चौथ के व्रत की जैसा होता है. यह व्रत भी निर्जला होता है.

हरे रंग का विशेष महत्व

इस दिन महिलाएं सोलह सिंगार करके भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा करती हैं. इस दिन महिलाएं हरे रंग का कपड़ा पहन कर पूजा अर्चना करती हैं. हिंदू धर्म में हरा रंग सबसे शुभ माना जाता है. सावन में हरे रंग का विशेष महत्व होता है. हरियाली तीज में महिलाएं हरे रंग की चूड़ी साड़ी पहनकर व्रत रखती हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT