कैल्शियम से भी आपकी जान को हो सकता है खतरा, वक्त रहते हो जाइए सावधान

कोलेस्ट्रॉल से भी ज्यादा खतरनाक हमारे लिए कैल्शियम है। जोकि नसों में यदि जम जाता है तो उससे हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।

  • 409
  • 0

आज कल अच्छी सेहत पाना हर किसी की इच्छा रहती है। लेकिन इसके लिए अपने खान-पान को मैंटेन करके रखना बहुत जरूरी है। अनहेल्दी डाइड की वजह से हम कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इस लिस्ट में कोलेस्ट्रॉल की समस्या ऊपर कायम है। इसके चलते हमारी सेहत खराब हो जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि इससे भी ज्यादा खतरनाक हमारे लिए कैल्शियम है। जोकि नसों में यदि जम जाता है तो उससे हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। खतरे का लेवल काफी ऊपर चला जाता है।

कैल्शियम हमारी हड्डियों को भले ही मजबूत करता है लेकिन अगर कैल्शियम की मात्रा शरीर में अधिक हो जाती है तो ये हमारे लिए घातक भी हो सकता है। इसकी मात्रा खून में बढ़ने से यह नसों में जमने लग जाता है। इससे हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक की संभावना अधिक हो जाती है। नसों में कैल्शियम जमने की बीमारी को वैस्कुलर कैल्सीफिकेशन कहा जाता है।

– नसों में ब्लड क्लॉट की परेशानी हो जाती है।
– हार्ट अटैक का चांस बढ़ जाता है।
– सांस लेने में परेशानी होने लगती है।
– अचानक कमजोरी का शिकार हो जाते है।
– बार बार चक्कर आने लगते हैं।
– डिमेंशिया की संभावना ज्यादा हो जाती है।
– किडनी डैमेज का खतरा हो जाता है।
– हांथ पैरों में ब्लड सप्लाई का खतरा देखने को मिलता है।

अब सवाल ये उठता है कि हम इसे कैसे काबू में रख सकते हैं। जो उसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जोकि कुछ इस तरह है- ब्लड प्रेशर को कंट्रोल, डायबिटीज का लेवल कम करें, रोजना एक्सरसाइज करें, बैलेंस डाइट रोजना लें। बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करें, लाइफ स्टाइल को सही करें।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT