कोरोनावायरस: भूख ना लगना भी ओमिक्रॉन, दो नए ओमिक्रॉन लक्षण सामने आए हैं

ओमिक्रॉन मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि चिंता का एक प्रमुख स्रोत बन गई है. कई देश इससे प्रभावित हुए हैं और दुनिया भर के स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से सभी आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह किया है.

  • 1244
  • 0

COVID के ओमिक्रॉन  लक्षण अब तक 'हल्के' रहे हैं

ओमिक्रॉन  मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि चिंता का एक प्रमुख स्रोत बन गई है. कई देश इससे प्रभावित हुए हैं और दुनिया भर के स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से सभी आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, नया COVID संस्करण सामान्य आबादी के लिए 'बहुत अधिक' जोखिम बना रहा है और स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को प्रभावित कर सकता है.

ऐसी अराजकता के आलोक में, वैज्ञानिक और चिकित्सा पेशेवर नए संस्करण को करीब से देख रहे हैं और किसी भी नए विकास पर नजर रख रहे हैं. जबकि नए COVID वेरिएंट से जुड़े अधिकांश लक्षण समान रहते हैं, ओमिक्रॉन  से संक्रमित लोगों में कुछ नई बीमारियां सामने आई हैं, यहां तक ​​कि पूरी तरह से टीकाकरण में भी.

COVID के Omicron संस्करण में सर्दी जैसे लक्षण हो सकते हैं

अब तक, ओमिक्रॉन संस्करण को हल्के संक्रमणों से जोड़ा गया है, जिसके परिणामस्वरूप सामान्य सर्दी जैसे कई लक्षण सामने आए हैं. सिरदर्द, गले में खराश, नाक बहना, थकान महसूस होना और बार-बार छींक आना ये सभी सामान्य सर्दी या फ्लू जैसा महसूस हो सकता है. हालांकि, यूके के ज़ोई कोविड अध्ययन ऐप के प्रमुख प्रोफेसर टिम स्पेक्टर ने ठंड जैसे लक्षणों से पीड़ित सभी लोगों से तुरंत परीक्षण करने का आग्रह किया.

यह भी पढ़ें :    WHO: दुनियाभर में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले, इन लक्षणों पर दें ध्यान

इसके अतिरिक्त, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि बुखार, खांसी और गंध की कमी जैसे लक्षण अब "लक्षणों की कमी" में हैं. "ज्यादातर लोगों में क्लासिक लक्षण नहीं होते हैं," उन्होंने कहा, ओमिक्रॉन -संक्रमित लोगों में अब तक बताए गए कुछ सबसे सामान्य लक्षणों में हल्का बुखार, थकान, गले में खराश, शरीर में दर्द और रात को पसीना आता है, जिसमें गंध और स्वाद की बिगड़ा हुआ कोई संकेत नहीं है.

पूरी तरह से टीका लगाने वाले लोग भी ओमिक्रॉन संक्रमण का अनुबंध कर सकते हैं, लक्षण विकसित कर सकते हैं

जबकि कोरोनावायरस के टीके और बूस्टर शॉट वायरस और इसके प्रकारों के खिलाफ एकमात्र चांदी की गोली हैं, सफलता संक्रमण एक संभावना है. COVID-19 की दूसरी लहर के दौरान, असंक्रमित व्यक्तियों के अलावा, कई पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोग भी संक्रमित थे और हल्के से मध्यम लक्षण विकसित हुए थे. यह इस बात का सबूत था कि भले ही टीकाकृत आबादी गंभीर संक्रमण से सुरक्षित है, फिर भी वे वायरस को अनुबंधित कर सकते हैं.

प्रोफेसर स्पेक्टर के अनुसार, ओमिक्रॉन वैरिएंट टीकाकरण के रूप में असंबद्ध में प्रचलित है. हालांकि, बाद वाले में हल्के लक्षणों की रिपोर्ट करने की अधिक संभावना होती है. "उनमें से कुछ को मतली, हल्का तापमान, गले में खराश और सिरदर्द था,".

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT