जानिए क्या है बायो बबल प्रोटोकॉल? जिसको लेकर घेरे में आते नजर आ रहे हैं भारतीय खिलाड़ी

इस वक्त भारतीय कप्तान विराट कोहली और हार्दिक पांड्या लोगों के बीच बायो बबल प्रोटोकॉल तोड़ने को लेकर चर्चा में बनाए हुए है। यहां जानिए आखिर होता क्या है ये प्रोटोकॉल, जिसके चलते बढ़ी खिलाड़ियों की मुसीबत।

  • 1971
  • 0

क्रिकेट की दुनिया में खेल के अलावा काफी कुछ होता हुआ नजर आ रहा है। ऐसा हम इसीलिए कह रहे हैं क्योंकि टीम इंडिया के पांच खिलाड़ियों के क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बायो बबल नियम को तोड़ा था, जिसका ये परिणाम रहा कि उन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इन सभी खिलाड़ियों को टीम से ही अलग आइसोलेशन में रहने के लिए कहा था। इसके बाद फिर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मामले की जांच करने की बात कही थी। लेकिन इस लाइन में अब उन क्रिकेटर्स के नाम  जुड़े हैं जिसकी उम्मीद किसी को भी नहीं थी। यहां हम बात कर रहे हैं भारतीय कप्तान विराट कोहली और क्रिकेटर हार्दिक पांड्या की जिनको लेकर ऐसी खबर सामने आई है कि भारत लौटने से पहले दोनों ने भी बायो सिक्योरिटी प्रोटोकॉल्स का उल्लघंन किया था।

दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय कप्तान विराट कोहली और हार्दिक पांड्या ऑस्ट्रेलिया वापस लौटने से पहले 7 दिसंबर को बिना कोरोना के नियमों का पालन किए बिना एक बेबी शॉप में गए थे। इस दौरान दोनों ही खिलाड़ियों ने मास्क नहीं पहना हुआ था। इन सबके बीच विराट कोहली और हार्दिक पांड्या पर बीसीसीआई नियम तोड़ने को लेकर जुर्माना लगा सकती है। लेकिन फलहाल इसको लेकर अभी तक किसी का भी आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। लेकिन ये तय है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इन दोनों खिलाड़ियों को अपनी ओर से सजा नहीं दे सकती है।

जानिए क्या है बायो बबल प्रोटोकॉल?

बहुत से लोगों के मन में ये सवाल उठा रहा होगा कि बायो बबल प्रोटोकॉल आखिरी है क्या, जिसकी वजह से खिलाड़ियों के नाम इसमें सामने आ रहे हैं? बायो बबल यह एक ऐसा वातावरण है, जिससे बाहरी दुनिया में रहने वालों का कोई संपर्क नहीं होता, इसमें रहने वाले लोग बाहरी दुनिया से पूरी तरह कट होते हैं। इसमें रहने वाले किसी भी व्यक्ति यहां तक की कोरोना का टेस्ट करने वाली मेडिकल टीम को भी बाहर के लोगों से संपर्क करने की इजाजत नहीं दी गई होती है। सीधे तौर पर देखा जाए तो एक ऐसा घेरा है जहां सिर्फ वहीं, लोग रहते हैं जो जांच के बाद यहां रहने की अनुमति हासिल करते हैं।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT