T20, एकदिवसीय वर्ल्ड कप के फॉर्मेट में ICC ने किया बड़ा बदलाव

आईसीसी बोर्ड ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के प्रारूप को जारी रखने का भी फैसला किया, जिसमें नौ टीमें हर दो साल में फाइनल में भाग लेने के लिए छह श्रृंखलाएं खेलती हैं.

  • 898
  • 0

2027 पुरुषों के एकदिवसीय विश्व कप में 14 टीमें शामिल होंगी, क्योंकि ICC बोर्ड ने अपने अगले चक्र के आयोजनों में चतुर्भुज टूर्नामेंट का विस्तार करने का निर्णय लिया है. 2023-2031 तक ICC इवेंट कैलेंडर में महत्वपूर्ण बदलावों के बीच मंगलवार को एक बैठक के बाद यह निर्णय आया, जिसमें एक विस्तारित, 20-टीम पुरुषों का T20 विश्व कप शामिल है, जो हर दो साल में आयोजित किया जाएगा और 50 ओवरों  चैंपियंस ट्रॉफी की वापसी की जाएगी.

ये भी पढ़ें:-मॉनसून सत्र के दौरान जमकर बवाल, जानिए क्यों किए गए 12 सासंद निलंबित

आईसीसी बोर्ड ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के प्रारूप को जारी रखने का भी फैसला किया, जिसमें नौ टीमें हर दो साल में फाइनल में भाग लेने के लिए छह श्रृंखलाएं खेलती हैं. ये 2025, 2027, 2029 और 2031 में आयोजित की जाएंगी. उद्घाटन संस्करण WTC के फाइनल का समापन भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18-22 जून के बीच साउथेम्प्टन में होगा. दूसरा चक्र खिताबी मुकाबले के तुरंत बाद शुरू होगा.

ये भी पढ़ें:-CBSE: प्रमुख विषयों की परीक्षाएं शुरू, इन निर्देशों का पालन होगा जरूरी

हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण विकास 2027 और 2031 एकदिवसीय विश्व कप का विस्तार है, जिसमें अब प्रत्येक में 54 मैच होंगे. 2015 के संस्करण के बाद भागीदारी को घटाकर 10 टीमों तक ले जाने का निर्णय लेने के बाद शुरू होने के बाद से एक बड़े विश्व कप के लिए कॉल कभी नहीं रुके. जैसा कि यह अभी खड़ा है - और क्रिकेट अपने प्रमुख आयोजन के आकार पर अक्सर फ़्लिप-फ्लॉप हो गया है - 2023 विश्व कप, भारत में, 10 टीमों को शामिल करने के लिए कम से कम एक दशक के लिए आखिरी होगा.

ये भी पढ़ें:-Ballon d'Or Award 2021: लियोनेल मेसी ने बनाया रिकॉर्ड 7वीं बार जीता बैलोन डिओर अवॉर्ड, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और रॉबर्ट लेवानडॉस्की को छोड़ा पीछे

13 टीमों की वनडे सुपर लीग के लिए इस विस्तार का क्या मतलब होगा, यह स्पष्ट नहीं है. फिलहाल लीग विश्व कप में प्रवेश का मार्ग है, मेजबान (इस मामले में भारत) और लीग में सात शीर्ष क्रम की टीमें स्वचालित रूप से 2023 टूर्नामेंट के लिए जा रही हैं, और एक और दो टीमों ने एक क्वालीफायर के माध्यम से फैसला किया जिसमें नीचे शामिल है लीग के पांच पक्ष और शीर्ष पांच सहयोगी पक्ष.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT