IPL 2021: एक बार फिर से जलवा दिखाने का मौका, जानिए किसमें कितना है दम

कोरोना की वजह से आईपीएल का आधा सत्र भारत से शिफ्ट कर दिया गया है और अब सभी मुकाबले यूनाइटेड अरब अमीरात में खेले जाएंगे

  • 1741
  • 0

आईपीएल 2021 का दूसरा सत्र कल से शुरू होने वाला है. कल का पहला मुकाबला आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीमों के बीच खेला जायेगा. जी हां, पांच बार की चैंपियन रह चुकी रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस और अपनी टीम को हर साल प्ले-ऑफ तक आसानी से पहुंचने वाले कप्तान कूल महेंद्र सिंह धोनी की टीम कल मैदान पर आमने-सामने होंगी. 

कोरोना की वजह से आईपीएल का आधा सत्र भारत से शिफ्ट कर दिया गया है और अब सभी मुकाबले यूनाइटेड अरब अमीरात में खेले जाएंगे. सभी टीमों के लिए ये परीक्षा की घड़ी होगी, क्योंकि आधे के बाद शुरू करना आसान नहीं होगा. आईपीएल का दूसरा सत्र वैसे टीमों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो मई में हुए पहले सत्र में अच्छे फॉर्म में नहीं थे. उनके लिए कहीं न कहीं एक मौका है बेहतर फॉर्म में वापस लौटने का. पिछले सत्र में सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स कि टीम लय में नजर नहीं आई थी. लेकिन दूसरा सत्र उनके लिए कारगार साबित हो सकता है, अगर तीनों टीम यूएई में कल से होने वाले मुकाबले में शुरू से अपना जलवा दिखाए तो.

आपकी जानकारी के लिए बता दें दिल्ली कैपिटल्स पॉइंट्स टेबल में अभी सबसे ऊपर है और टीम के ओपनर शिखर धवन 8 मैचों में 380 रन बनाकर बल्लेबाज़ों की सूचि में सबसे टॉप  पर हैं. वहीं दूसरे स्थान पर पंजाब किंग्स के कप्तान के एल राहुल 7 मैचों में 331 रन बनाकर दूसरे पायदान पर है, लेकिन पंजाब किंग्स में सभी खिलाड़ियों का बराबर योगदान ना होने की वजह से पॉइंट्स टेबल में ये टीम नीचे से तीसरे स्थान पर ही है. 

आईपीएल की सबसे सफल टीम रही मुंबई इंडियंस की बात करें तो फिलहाल ये चौथे स्थान पर है. लेकिन इस टीम के इतिहास को हम पढ़े तो आपको यही देखने को मिलेगा कि टीम शुरुआत में शायद अच्छा प्रदर्शन ना करे, लेकिन धीरे-धीरे ये अपने ट्रैक पर आ जाती है और सभी टीमों को पीछे छोड़कर चैंपियन की ट्रॉफी उठा ले जाती है. तो ऐसे में इस बार भी ये अनुमान लगाना मुश्किल होगा कि रोहित की टीम आईपीएल के अंत तक क्या उलट-फेर करेगी.


दूसरी सबसे सफल टीम है चेन्नई सुपर किंग्स, ये एकमात्र ऐसी टीम है जिसकी अगुआई आईपीएल के पहले सत्र से कप्तान कूल महेंद्र सिंह धोनी कर रहे है. और धोनी की टीम कभी भी अपने समर्थकों को पूरे आईपीएल सत्र में निराश नहीं किया. इस टीम को भी सबसे सफल टीमों में से एक माना जाता है, क्योंकि नियमित तौर पर यही एक टीम है जिसने सबसे ज्यादा बार प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफाई किया है, इस वजह से धोनी के धुरंधरों वाली टीम चेन्नई के भी पूरे आसार है कि ये चैंपियन बन सकती है.



रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर एक ऐसी टीम है जिसके लिए ये माना जाता है कि इस टीम में दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी मौजूद है. कप्तान विराट कोहली खुद दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ों में से एक है, इनके बाद साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ऐ.बी डिविलियर्स  और ऑस्ट्रेलिया के धुआंधार खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल इस टीम की जान है. लेकिन शायद किस्मत ने इस टीम का कभी साथ नहीं दिया जिसकी वजह से आज तक एक भी बार ये टीम आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर पायी है. लेकिन आईपीएल 2021 के पहले सत्र में बैंगलोर बहुत ही बेहतरीन फॉर्म में थी, और इसी वजह से 7 मैच खेलकर 5 मैचों में जीत दर्ज की है, तो इस फॉर्म को देखते हुए बैंगलोर भी ट्रॉफी जीतने के प्रबल दाबेदार है.

युवा कप्तान संजू सैमसन की टीम राजस्थान रॉयल्स भी काफी अच्छे फॉर्म में दिख रही है, लेकिन इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांचवा टेस्ट मैच ना खेले जाने पर नाराजगी जताते हुए इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने आईपीएल 2021 के दूसरे सत्र से अपना नाम वापस ले लिया. इस वजह से राजस्थान को बहुत बड़ा झटका लगा है, क्योंकि अब तूफानी बल्लेबाज़ बेन स्ट्रोक्स इस टीम का हिस्सा नहीं होंगे. राजस्थान के तरफ से ओपनिंग करने वाले बल्लेबाज़ जोश बटलर भी इस टीम के हिस्सा नहीं होंगे, जिसकी वजह से टीम को भारी नुकसान हुआ है, लेकिन टीम वर्क इस टीम की इतनी अच्छी है कि ट्रॉफी उठाने के लिए सभी टीमों को कड़ी टक्कर दे सकती है.

पंजाब, कोलकाता और हैदराबाद इस आईपीएल के पिछले सत्र में अपने फॉर्म से जूझती नजर आई थी, लेकिन 4 महीने बाद अगर इस टीम के खिलाड़ी अपने लय में नजर आएंगे तो आईपीएल में बहुत ज्यादा फेर-बदल हो सकता है. तो कल से शुरु होने वाले आईपीएल में कौन सी टीम चैंपियन बनेगी, ये कहना बहुत मुश्किल होगा. लेकिन आईपीएल के दूसरे सत्र का सफर काफी दिलचस्प होने वाला है, ये बात तो तय है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT