Mithali Raj ने इंग्लैड को दी मात, जानिए किस तरह अपनी बल्लेबाजी से रचा इतिहास

भारतीय महिला टेस्ट और वनडे क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह मुकाम हासिल किया है.

  • 2863
  • 0

भारतीय महिला टेस्ट और वनडे क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह मुकाम हासिल किया है, जो पुरुष क्रिकेट में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने हासिल किया है.

मिताली राज का वर्ल्ड रिकॉर्ड

मिताली राज ने महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली इंग्लैंड की पूर्व कप्तान शार्लेट एडवर्ड्स को पछाड़ दिया है. अब उनके नाम 10,337 रन हो गए हैं.


मिताली राज का इतिहास

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 38 वर्षीय मिताली राज ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में नैट साइवर की पारी के 24वें ओवर में शार्लेट एडवर्ड के 10,273 अंतरराष्ट्रीय रनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

जानिए तीसरे नंबर पर कौन है?

महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स तीसरे नंबर पर आती हैं. उनके नाम 7849 रन हैं.

टी20 को कहा अलविदा

मिताली राज ने सितंबर 2019 को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. वह इस सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में सातवें नंबर पर हैं. उन्होंने 37.52 की औसत और 96.33 के स्ट्राइक रेट से 2364 रन बनाए हैं.

दुनिया के सबसे सफल वनडे कप्तान बनी मिताली

मिताली राज की कप्तानी में टीम इंडिया ने वर्सेस्टर में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में इंग्लैंड को 4 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ उनके नाम एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है. मिताली दुनिया में सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली महिला कैप्टन बन गई हैं. बतौर कप्तान 50 ओवर के प्रारूप में यह उनकी 84वीं जीत है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT