अब एक स्मार्ट कार्ड से यूपी में कहीं भी किया जा सकता है मेट्रो का सफर, हर यात्रा में मिलेगी छूट

अब पूरे उत्तर प्रदेश में एक ही स्मार्ट कार्ड पर यात्री मेट्रो का सफर कर सकेंगे। इससे उन्हें मेट्रो में यात्रा करने के लिए अलग-अलग कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना होगा।

  • 1832
  • 0

अब पूरे उत्तर प्रदेश में एक ही स्मार्ट कार्ड पर यात्री मेट्रो का सफर कर सकेंगे। जिससे उनका सफर और भी मजेदार हो जाएगा। इसके साथ-साथ ट्रैवलर को यात्रा करने के लिए विभिन्न कार्डों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके साथ ही उन्हें प्रत्येक यात्रा पर 10 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी। यही नहीं इस कार्ड से कई और लाभ होंगे।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन वर्तमान में केवल लखनऊ में मेट्रो चलाई रही है लेकिन बहुत जल्द ही कानपुर में भी इसको चलाया जाएगा। इसके बाद आगरा, गोरखपुर और वाराणसी में भी इस प्रक्रिया को चलाया जाएगा। यही नहीं ट्रैवलर को लखनऊ में मेट्रो में ट्रैवलिंग करने के लिए स्मार्ट कार्ड जारी किए गए थे। वही अब मेट्रो मैनेजमेंट सबसे बड़ी सुविधा को शुरू करने जा रहा है। इस साल कानपुर में मेट्रो शुरू होने के बाद उदयपुर लखनऊ और कानपुर में एक ही स्मार्ट कार्ड मेट्रो का उपयोग कर सकेंगे। इसका फायदा यह है कि आपको अलग-अलग शहरों में स्मार्ट कार्ड या टोकन लेने की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही आगरा, गोरखपुर और वाराणसी में मेट्रो शुरू होने पर आने वाले भविष्य में उसी स्मार्ट कार्ड का उपयोग किया जाएगा। 

जानिए कौन-कौन स्मार्ट कार्ड के लाभ

- टिकट के लिए स्मार्ट कार्ड धारकों को लाइन में लगने की कोई आवश्यकता नहीं है।

- यात्री अपनी जरुरत के हिसाब से यात्रा को छोटा या बड़ा कर सकेंगे। 

- आमतौर पर मेट्रो के आने से पांच मिनट पहले टोकन की बिक्री होती है लेकिन स्मार्ट कार्ड धारक आखिरी मिनट तक मेट्रो में बैठ सकते हैं।

-अगर कोई अन्य व्यक्ति आपके साथ जा रहा है तो आप अपने स्मार्ट कार्ड से टिकट मशीन से उसके लिए टोकन खरीद सकते हैं।

- इस कार्ड से मेट्रो स्टेशन पर मौजूद फ्री वाईफाई सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

-इस स्मार्ट कार्ड को ऑनलाइन री-चार्ज भी कराया जा सकता है। 


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT