देश के इस कौने में बना पहला एसी रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट जैसी मिलेगी ये सुविधाएं

बेंगलूर में देश का पहला सेंट्रलाइज्ड एसी रेलवे स्टेशन बनकर तैयार हो गया है। वही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी तस्वीरें सांझा की हैं।

  • 2504
  • 0

बेंगलूर में  देश का पहला सेंट्रलाइज्ड एसी रेलवे स्टेशन बनकर तैयार हो गया है। वही रेल मंत्री  पीयूष गोयल ने इसकी तस्वीरें सांझा की हैं। पहली नजर में एयरपोर्ट सा दिखने वाला यह स्टेशन 4200 वर्गमीटर में फैला हुआ है। इसे तैयार करने की कुल लागत 314 करोड़ रुपये  बताई गई हैं। रेलवे स्टेशन का नाम सर एम विश्वेश्वरय्या टर्मिनल है। 

अब एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन की तरह रेलवे स्टेशन भी फुल एसी की सुविधा से लैस मिलेगा। जी हां यह बिल्कुल सच है और देश का पहला सेंट्रलाइज्ड एसी रेलवे स्टेशन बेंगलुरु में बनाया गया है। वही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस एसी रेलवे स्टेशन की तस्वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की हैं। अगर आप पहली बार इस रेलवे स्टेशन की तस्वीर देखेंगे तो यह आपको एक हवाई अड्डे जैसा लगेगा।


बेंगलूर में बने इस रेलवे स्टेशन का नाम सर एम विश्वेश्वरय्या टर्मिनल हैं। यह स्टेशन 4200 वर्गमीटर में फैला  हुआ है और इसी तरह सेंट्रलाइज्ड एसी बनाने में 314 करोड़ रुपये की लानत आई है। इस स्टेशन पर 50 हजार लोग आसानी से यात्रा कर सकेंगे। नए टर्मिनल में एक फुटओवर ब्रिज और दो सबवे हैं जो सभी प्लेटफार्मों से जुड़ते हैं।

सर एम विश्वेश्वरय्या टर्मिनल 7 प्लेटफॅार्म बनाए गए हैं। इसके अलावा एस्केलेटर्स और लिफ्ट्स की भी सुविधा है। इस स्टेशन से हर दिन 50 ट्रेनों की आवाजाही होगी। वही इस रेलवे टर्मिनल पर लाउंज की भी व्यवस्था है जहां अपनी ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं। लाउंज में टाइम  पैसेंजर इंफॅार्मेशन सिस्टम  की भी व्यवस्था होगी और इसके साथ ही एक शानदार  फूड कोर्ट भी बनाया गया है जहां आप अपनी इच्छा का खाना और नाश्ता कर सकते हैं। 


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT