वीकेंड पर घूमने जाने से पहले खुद और कार को ऐसे करें तैयार, फॉलो करें ये 10 जरूरी टिप्स

रोड़ ट्रिप पर हर कोई जाना पसंद करते हैं। लेकिन इस दौरान कई सारी परेशानियों पैदा होती है। ऐसे में जानिए कैसे अपनी यात्रा से पहले आप अपनी कार और खुद से जुड़ी कुछ तैयारियां कर सकते हैं।

  • 2419
  • 0

रोड़ ट्रिप हमेशा से ही मजेदार और रोमांचक होती है। लेकिन कुछ चीज ऐसी होती है जिन्हें आपको रोड़ ट्रिप का प्लान बनाने से पहले अपने ध्यान में रखनी चाहिए। यदि आप लंबे वीकेंड्स और रोड़ ट्रिप पर जाने की प्लानिंग बन रहे हैं तो आपको अपने लिए और खुद की कार के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए। वो स्टेप्स आपके लिए काफी ज्यादा जरूरी है क्योंकि वो आपके रास्ते में आने वाली रुकावटों को रोकने का काम कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन स्टेप्स के बारे में एक-एक करके यहां।

1. सबसे पहली राय तो हम आपको ये देंगे कि आप अपनी कार का पूरा चेकअप कराए। ऐसा काम आप ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर को ये जिमा सौंपकर  कर सकते हैं। यदि फ्लूड, वाइपर्स या फिर कुछ चीजों में बदलाव करना जरूरी है तो आप वो करवा सकते हैं। ऐसे में ये सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी कार को ट्रिप पर जाने से पहले अच्छी शेप में रखें।

 2. यदि आप लंबी यात्रा पर जा रहे हैं तो आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है बैटरी। इस बात का ध्यान रखिए की उसमें फ्लूड्स कम न हो या फिर वो सही तरह से कनेक्ट हो और पूरी तरह से चार्ज हो। यदि बैटरी खराब हो जाती है तो इससे आपकी लंबी यात्रा का मजा खराब हो जाता है।

3. यात्रा से पहले ये देख ले कि टायर्स पूरी तरह से ठीक हो। टायर में किसी भी तरह की परेशानी या फिर उभाड़ न हो। आपके टायर्स लंबे और मजबूत होने चाहिए ताकि आपकी यात्रा खराब न हो। इस बात का भी ध्यान रखिए की टायर में अच्छे से प्रेशर हो।

4. आपकी कार का ब्रेकिंग सिस्टम आपकी गाड़ी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसे में सुनिश्चित करें कि ब्रेक पैड सही कंडीशन में हो। आपको यह सलाह दी जाती है कि एक प्रोफेशनल पर्सन को अपने ब्रेक देखिए। यह सुनिश्चित करें कि ब्रेक पैडल सही हो।

5. रोड ट्रिप सिर्फ गाड़ी से ही जुड़ी नहीं होती है। आपको हर परिस्थितियों के लिए पहले से ही तैयारी कर लेनी चाहिए।  आपको यात्रा करते वक्त टूल किट, फर्स्ट एड किट और बाकी जरूरी चीजों को अपने साथ यात्रा के वक्त रखिए। अहम चीजों में आप फैल्श लाइट और चादर आदि अपने साथ रख सकते हैं। यहां तक की फ्रेश पानी और फूड आइटम को अपने पास आप रखिए ताकी जरूरत पड़ने पर वो काम आ सके।

6. हर चीज को अच्छे से पैक करें। कभी भी  यात्रा करते वक्त आप अपनी गाड़ी को ओवरलोड अपने सामान से बिल्कुल भी न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि हर कार की अपनी लिमिट होती है। ओवरलोडिंग आपके फ्यूल इकॉनमी को बुरी तरह से प्रभावित करने का काम करती है। इसके साथ ही आपको बता दें कि रुफ टॉप पर भी ज्यादा सामान न रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे रोलऑवर और हैडलिंग खोने का डर रहता है।

7. कई बार ऐसा होता है कि यात्रा के दौरान कुछ रास्तों में गड़बड़ होने की वजह से  आपको दूसरा रास्ता अपनाना पड़ता है। ऐसे में खोने का डर और रास्ते में दिक्कत पैदा होने की संभावना ज्यादा हो जाती है। ऐसे में आप अपने कार के अंदर एक मैप और जीएसपी सिस्टम फिट कराएं।  इसकी मदद से आप अपने रास्ता आसानी से कवर कर सकते हैं और अपने समय की बचत कर सकते हैं।

8. आप अपनी रोड़ ट्रिप को बोर न बनाएं बल्कि इसके लिए आप अपने पास मनोरंजन के कई साधानों को रख सकते हैं जैसे की अच्छा म्यूजिक कलेक्शन, फिल्म आदि। आप चाहे तो ट्रिप के बीच में फनी गेम्स भी खेल सकते हैं। मजेदार खाने की चीजें आप अपने साथ रख सकते हैं ताकि आपको बीच में कहीं रूकना न पड़े।

9. कभी भी किसी भी वक्त के लिए आप पूरी तरह से तैयार रहिए। यदि यात्रा के वक्त फ्यूल यदि खत्म हो जाए तो आपके पास अच्छी खासी मात्रा में ईधन का इंतजाम होना चाहिए। ताकि आपको कही और से ईधन ढूंढने में अपना वक्त जाया न करना पड़े और आपकी ट्रिप जैसी सोची है वैसे ही मजेदार रहे। 

10. यात्रा के दौरान सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप बिना शराब पीएं या फिर बीमार है तो बिल्कुल भी कार को न चलाएं। यात्रा से पहले यदि आपके साथ कुछ ऐसा होता है तो आप किसी और को कार अपनी चलाने के लिए दे सकते हैं। क्योंकि आप अपनी जान को खतरे में डालने का काम बिल्कुल भी न करें। यदि आप इन तमाम चीजों को फॉलो करते हैं तो इससे आपकी यात्रा मजेदार रहेगी।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT