इस हफ्ते ही निपटा ले बैंक से जुड़े सभी काम, वरना 9 दिन हो सकते हैं परेशान

कोविड के समय में सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना बेहद जरुरी है। इसलिए ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक(आरबीआई) ने नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने बैंकिंग कार्यों को निपटाने की राय दी है।

  • 1489
  • 0

अगर आपके पास बैंक से जुड़ा कोई भी काम बाकी है और आप हफ्ते के आखिरी दिनों के लिए रुके हुए हैं तो आपको बैंकिंग वर्क को फटाफट निपटा लेना चाहिए क्योंकि मार्च के आखिरी हफ्तों में बैंकों की लंबी छुट्टी होने वाली हैं। यही नहीं कोविड के समय में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना बेहद  जरुरी है। इसलिए भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से अपने बैंकिंग कार्यों को पूरा करने की सलाह दी है। लेकिन अगर ब्रांच जाना जरुरी जान लेना चाहिए कि 27 मार्च से 4 अप्रैल, 2021 के बीच, बैंक केवल दो दिनों के लिए खुले रहेंगे, इसलिए यदि आपके पास कोई काम बाकी है तो इस सप्ताह में ही इसको निपटा लें। 

जानिए इस दिन बंद रहेंगे बैंक

आपको बता दें कि 27 मार्च को महीने का चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेगा वही 28 तारीख को रविवार और 29 तारीख को होली के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके साथ-साथ 30 मार्च को बैंक एक दिन के लिए खुलेगा हालांकि इस दिन पटना में सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी। यही नहीं, 31 मार्च की छुट्टी नहीं होती है लेकिन इस दिन बैंक ग्राहकों को सभी सेवाएं प्रदान नहीं करते हैं क्योंकि यह वित्तीय वर्ष का आखिरी दिन होता है।

इसके साथ ही नए महीने यानि अप्रैल-21 में पहली तारीख को भी बैंक बंद रहेगा। वही एक अप्रैल को बैंक में पब्लिक डीलिंग का काम नहीं होगा यानि इस दिन भी लोगों के लिए बैंक बंद रहेंगे। दो अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण बैंक को बंद रखा जाएगा। इसके बाद तीन अप्रैल 2021 को सभी बैंक खुले रहेंगे। चार अप्रैल को रविवार है इसलिए फिर से बैंकों में छुट्टी रहेगी। 

यहां देखें 27  मार्च से लेकर 4 अप्रैल तक का पूरा बैंक शेड्यूल

27 मार्च 2021- माह का चौथा शनिवार

28 मार्च 2021- रविवार

29 मार्च 2021- होली

30 मार्च 2021- होली के अवसर पर केवल पटना में छुट्टी

31 मार्च 2021- वित्तीय वर्ष का लास्ट दिन

एक अप्रैल 2021- बैंकों की लेखाबंदी

दो अप्रैल 2021- गुड फ्राइडे

तीन अप्रैल 2021- वर्किंग डे

चार अप्रैल 2021- रविवार   


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT