नोएडा में जल्द बनाया जाएगा 50 मंजिला हैबिटेट सेंटर, मिलेगी फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं

नोएडा में हैबिटेट सेंटर मेट्रो स्टेशन के करीब बनाया जाएगा। 50 मंजिल इस इमारत के निर्माण पर करीब 600 करोड़ रुपये खर्च करने का अनुमान है।

  • 1998
  • 0

नोएडा को देश और दुनिया में आर्थिक हब का रुप देने की तैयारी की जा रही है। जिसमें नोएडा में वर्ल्ड लेवल हैबिटेट सेंटर का भी निर्माण किया जाएगा। यही नहीं इसे दिल्ली के हैबिटेट सेंटर से भी बेहतर बनाने के दावे किए जा रहे है। इसके साथ ही 600 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनने जा रहे है हैबिटेट सेंटर का निर्माण ओखला बर्ड सैंक्चुअरी के करीब 94 में 41 हजार वर्ग भूभाग पर कराया जाना है।

मेट्रो स्टेशन के पास बनाया जाएगा हैबिटेट सेंटर 

बता दें कि यह  हैबिटेट सेंटर मेट्रो स्टेशन के करीब बनाया जाएगा। 50 मंजिल इस इमारत के निर्माण पर करीब 600 करोड़ रुपये खर्च करने का अनुमान है।  वही  दिल्ली की सीमा पर ही यह ट्रेड सेंटर बनाया जाएगा।  यही  नहीं हैबिटेट सेंटर तक फरीदाबाद और गाजियाबाद और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों की पहुंच आसान होगी। प्रस्तावित जेवर एयरपोर्ट के निर्माण के बाद शहर के एक सेंटर की जरुरत महसूस की जा रही थी। 

हैबिटेट और कन्वेंशन सेंटर में होगा फाइव स्टार जैसी सुविधाएं

नोएडा अथॅारिटी के मुताबिक कहा गया है कि इस हैबिटेट और कन्वेंशन सेंटर में  ढाई हजार से ज्यादा लोगों के बैठने का इंतजाम होगा। अंतरराष्‍ट्रीय लेवल का ऑडिटोरियम भी बनाया जाएगा। वही आर्ट गैलरी, बैंक्विट हॅाल, कॅान्फ्रेंस हॅाल, क्लब, फूड कोर्ट, म्यूजिकल फाउंडेन जैसी फाइव स्टार सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। वही इसकी ऊंचाई करीब 232 मीटर होगी। 

होगी पार्किंग की सुविधा

लोगों को परेशानी से बचाने के लिए इस हैबिटेट सेंटर में पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। जिसके तहत तीन बेसमेंट का निर्माण भी कराया जाएगा। वही इस आलीशान इमारत में 29 मंजिल, 36 मंजिल और 50 मंजिल के अलग-अलग ब्लॅाक्स रहेंगे। इसके साथ हा इन सभी में तीन बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर का निर्माण होगा  जिसमें इस सेंटर की जमीन को चार हिस्सों में बांटा जाएगा।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT