जानिए इतनी देर तक वॉक करना आपके लिए है सही, कभी नहीं बढ़ेगा फैट

वेट लॉस के लिए कितनी देर तक की जाए वॉक और किस तरह से खुद को रखे फिट? इन सवालों के जवाब जानिए यहां।

  • 183
  • 0

हम सभी ने अक्सर यह सुना है कि जितना ज्यादा हम वॉक करेंगे उतना सारा हमारा वजन कम होगा।  लेकिन क्या आपको पता है कि हमें कितना चलना चाहिए और कितना चलना हमारी सेहत के लिए अच्छा या फिर बुरा साबित हो सकता है? जो लोग अपनी एक्सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल पाते वह इसके जरिए अपने आप को फिट रख सकते हैं। सुबह की वॉक से ज्यादा फायदा उठा सकते हैं। ऐसे में जानिए वेट लॉस के लिए कितनी देर तक की जाए वॉक और किस तरह से खुद को रखे फिट।

 कितनी देर तक है चलना?


 एक व्यक्ति को 1 दिन में तकरीबन 15000 कदम चलने चाहिए। आप कदमों की गिनती के लिए अपने मोबाइल पर कई तरह के वॉकिंग ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर स्मार्ट वॉच की मदद आप ले सकते हैं। दोनों तरह से आप अपनी गिनती का अनुमान लगा सकते हैं। यह सुबह या शाम के नहीं बल्कि दिन भर में आप जहां-जहां चलते हैं उन कदमों को कैलकुलेट करके आपको बता सकते हैं इसके जरिए आपकी सेहत भी बनी रहेगी।


 ऊपर की तरफ चलना है फायदेमंद


 अक्सर हमने देखा है कि ज्यादातर लोग समतल जमीन पर ही चलना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ऊपर चढ़ाई वाली जगह और समतल जगह पर चलने में बहुत फर्क है। ऊपर की तरफ चलने में आपकी ज्यादा एनर्जी लगती है। इससे आपके मसल्स बिल्ड होने में भी काफी मदद मिलती है और साथ ही साथ आपका मेटाबॉलिज्म भी काफी अच्छा होता है


  20 मिनट तक चले कम से कम


 इस बात का ध्यान रखें कि दिन में तीन बार कम से कम 20 मिनट के लिए जरूर चले। 15 से 20 मिनट तक चलना आपके ब्लड प्रेशर के लिए बहुत फायदा हो सकता है। आप चाहे तो एक साथ 45 या फिर 50 मिनट तक चल सकते हैं।


 ग्रीन टी


 वाॅक करने पहले आप ग्रीन टी का सेवन जरूर करे। इससे वजन कम होने में काफी मदद मिलती है। साथ ही यह फैट बढ़ने वाले प्रोसेस को कम करता है।  इस तरह से आप अपने वजन को बहुत ही अच्छी तरह से मेंटेन कर सकते हैं

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT