अमरनाथ यात्रा शुरू, एक अप्रैल से होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

कोविड-19 महामारी की वजह से दो साल से बंद पड़ी वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए 1 अप्रैल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे.

  • 627
  • 0

दो साल बाद अमरनाथ यात्रा एक बार फिर शुरू होने जा रही है. अमरनाथ यात्रा के लिए 1 अप्रैल 2022 से रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. कोरोना वायरस के कारण इस यात्रा को पिछले दो साल से स्‍थगित किया गया था.

यह भी पढ़ें:यूपी में अनोखी चोरी, चोरों ने 250 रुपए प्रति किलो नींबू पर किया हाथ साफ

अमरनाथ यात्रा शुरू

आपको बता दें कि, अमरनाथ की यात्रा 30 जून 2022 से आरंभ होगी. 43 दिनों तक चलने वाली यात्रा का समापन 11 अगस्त 2022 को होगा. श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने हाल ही में हेलीकॉप्टर से जाने वाले यात्रियों को छोड़कर 10,000 दैनिक तीर्थयात्री की सीमा तय की है. वहीं यात्रा के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म, हेल्‍थ सर्टिफिकेट और चार पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी.

यह भी पढ़ें:दिल्ली: गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, दिल्ली और गुरुग्राम में गर्मी का प्रकोप तेज

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

सूत्रों के अनुसार, इच्छुक यात्री को https://jksasb.nic.in/register.aspx पर जाकर आवेदन फॉर्म जमा करना होगा. यात्री अपने लिए रूट का चुनाव भी कर सकते हैं. फॉर्म भरते समय उनसे जन्‍म तिथि, एमर्जेंसी कांटैक्‍ट नंबर, फोटो तथा दस्‍तावेजों की फोटो अपलोड करें. 13 साल से कम और 75 साल से ज्‍यादा उम्र के लोग इस यात्रा पर नहीं जा सकते है. इसके. अलावा अगर कोई महिला 6 सप्‍ताह या इससे ज्‍यादा दिनों से प्रेग्‍नेंट है तो वे भी इस यात्रा के लिए आवेदन नहीं कर सकती.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT