पीएफ खाताधारकों को मिलेगी खास सुविधा, जाने नए नियम

अगर आप भी EPFO ​​खाताधारक हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. EPFO ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. इसके तहत ईपीएफओ ने खाताधारकों को एलआईसी का प्रीमियम ईपीएफ खाते से जमा करने की सुविधा दी है.

  • 690
  • 0

पीएफ खाताधारकों को बड़ी सुविधा मिलने वाली है. पीएफ खाताधारकों को अब ईपीएफओ नई सुविधा देने जा रहा है. दरअसल कोरोना काल में लाखों लोगों की नौकरी चली गई, जिससे उन्हें बीमा की किस्त भरने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अब ईपीएफओ उन्हें पीएफ खाते से किस्त जमा करने की सुविधा देने जा रहा है.

ईपीएफओ की नई शर्त
एलआईसी को पीएफ, ईपीएफओ की नई शर्तों का पालन करना होगा. सबसे पहले आपको EPFO ​​का फॉर्म 14 जमा करना होगा. इसके बाद एलआईसी की पॉलिसी और ईपीएफओ अकाउंट को एक साथ जोड़ा जाएगा. इस तरह खाताधारक एलआईसी के प्रीमियम का भुगतान कर सकेगा. ईपीएफओ के नए नियम के अनुसार अगर कभी आपको पैसों की जरूरत पड़ती है तो ईपीएफओ आपको पीएफ से एक लाख रुपए निकालने की अनुमति देता है इस प्रक्रिया में आपको कोई दस्तावेज देने की जरूरत नहीं होगी.

ऐसे करें प्रीमियम का भुगतान
इतना ही नहीं इसके अलावा दूसरी शर्त यह है कि जब आप ईपीएफओ का फॉर्म 14 भर रहे हों तो आपके खाते में कम से कम दो महीने की प्रीमियम राशि होनी चाहिए. तीसरी शर्त यह है कि ईपीएफओ ने यह सुविधा खाताधारकों को सिर्फ एलआईसी की पॉलिसी के लिए दी है. मिली जानकारी के अनुसार, यह सुविधा अन्य कंपनियों के लिए उपलब्ध नहीं है. खाताधारक किसी अन्य पॉलिसी में ईपीएफ खाते से पैसा जमा नहीं कर सकेंगे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT