आज G-7 के शिखर सम्मेलन को वर्चुअली संबोधित करेंगे PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज डिजिटल माध्यम से जी7 शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी 12 और 13 जून को जी7 शिखर सम्मेलन के डिजिटल आउटरीच सत्र में भाग लेंगे.

  • 1791
  • 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज डिजिटल माध्यम से जी7 शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी 12 और 13 जून को जी7 शिखर सम्मेलन के डिजिटल आउटरीच सत्र में भाग लेंगे. विदेश मंत्रालय ने पिछले महीने कहा था कि देश में कोरोनोवायरस महामारी की मौजूदा स्थिति के कारण मोदी जी -7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ब्रिटेन की यात्रा नहीं करेंगे.

ये भी पढ़े:Horoscope: आज इन राशि के लोगों को मिलेगी बड़ी सफलता, जानिए आज का राशिफल

{{img_contest_box_1}}

G7 समूह में यूके, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल हैं. G7 के अध्यक्ष के रूप में, यूके ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका को शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया है. ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को कॉर्नवाल में जी -7 शिखर सम्मेलन की शुरुआत में घोषणा की कि यूके अगले साल तक दुनिया को COVID-19 वैक्सीन की 100 मिलियन खुराक की आपूर्ति करेगा. जॉनसन ने कहा, महामारी की शुरुआत से ही ब्रिटेन मानवता को इस जानलेवा बीमारी से बचाने के लिए आगे आया है. एक साल पहले, हमने ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को दुनिया को एक किफायती वैक्सीन प्रदान करने के लिए वित्त पोषित किया था.

ये भी पढ़े:Sushant Singh Rajput के पिता को दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया बड़ा झटका, खारिज की याचिका

शिखर सम्मेलन के औपचारिक सत्र से पहले, जॉनसन ने महामारी को हराने के लिए बड़े कदम उठाने का संकल्प लिया। यूके, यूएसए, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान के साथ यूरोपीय संघ और भारत, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका अतिथि राष्ट्र के रूप में भाग ले रहे हैं.ब्रिटेन सितंबर के अंत तक दुनिया के सबसे गरीब देशों को 50 लाख खुराक मुहैया कराएगा. जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन अगले साल तक और 95 मिलियन खुराक उपलब्ध कराएगा. इनमें से 80 प्रतिशत खुराक संयुक्त राष्ट्र की पहल 'कोवैक्स' को भेजी जाएगी. जॉनसन ने कहा कि जी-7 शिखर सम्मेलन में मैं उम्मीद करता हूं कि सहयोगी नेता भी यही संकल्प व्यक्त करेंगे ताकि अगले साल के अंत तक पूरी दुनिया को टीका लगाया जा सके और कोरोना वायरस के लिहाज से सुरक्षित माहौल हो.

{{read_more}}

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT