हरियाली तीज पर बनाएं लाजवाब पकवान, भगवान भी होंगे प्रसन्न

हिंदू धर्म में हरियाली तीज का विशेष महत्व है. सावन माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया पर हरियाली तीज पड़ता है

  • 637
  • 0

हिंदू धर्म में हरियाली तीज का विशेष महत्व है. सावन माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया पर हरियाली तीज पड़ता है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल हरियाली तीज 31 जुलाई को धूमधाम से मनाई जाएगी. इस दिन सुहागन महिलाएं सोलह सिंगार करके माता पार्वती का भगवान शिव की पूजा आराधना करती हैं. इसके साथ ही घर में स्वादिष्ट पकवान भी बनाए जाते हैं. हरियाली तीज के त्योहार के दिन कुछ खास पकवान बनाकर त्योहार की मिठास बढ़ाई जा सकती है. इसके अलावा पकवान से अपने पति व परिवार का दिल भी जीत सकती हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे पकवान के बारे में जो आसानी से और कम समय में तैयार किया जा सकता है.

खस्ता पूरी के साथ बनाएं आलू की सब्जी

मीठे की वैरायटी के साथ-साथ कुछ नमकीन भी जरूर बनाएं. इसके लिए आप रसीले आलू और खस्ता पूरी बना सकते हैं. आलू टमाटर की सब्जी के साथ खस्ता पूरी काफी स्वादिष्ट लगती हैं. इसके लिए आटे में नमक और मोयन डालकर आटा माढ़ लें. इसकी छोटी छोटी लोई बनाकर पूरी तल लें. आलू की सब्जी बनाने के लिए आलू उबालें.

बनाएं केले के पुए

हरियाली तीज में कुछ मीठा बनाने के लिए केले के पुए बनाएं जा सकते हैं. किले की पुए बनाने में भी काफी आसान है. इसमें ज्यादा समय और मेहनत की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको एक कटोरी में आटा लेना है. उसमें इतना दूध या पानी डाले कि घोल बन जाएं. इस घोल में केले को मैश करके डालें. इसमें नारियल का बुरा व बारीक कटी हुई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं. इस घोल में चीनी जरूर मिलाएं और अब कढ़ाई में तेल गर्म करके पुए को तल कर बाहर निकाल लें. गरमा गरम पुआ आपका तैयार हो जाएगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT