FD Rates: फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरों में बढ़ोतरी शुरू, जानिए नए एफडी रेट

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई एफडी दरें), एचडीएफसी बैंक (एचडीएफसी एफडी दरें) और कोटक महिंद्रा बैंक (कोटक महिंद्रा बैंक एफडी दरें) ने कुछ दिन पहले फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है.

  • 1434
  • 0

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई एफडी दरें), एचडीएफसी बैंक (एचडीएफसी एफडी दरें) और कोटक महिंद्रा बैंक (कोटक महिंद्रा बैंक एफडी दरें) ने कुछ दिन पहले फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है. बैंकरों का मानना ​​है कि इन बैंकों ने ऋण वृद्धि में तेजी के कारण फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में वृद्धि की है. अब भविष्य में अन्य बैंक भी ऐसा ही करेंगे. हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि क्रेडिट ग्रोथ कैसे होती है. अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि फिक्स्ड डिपॉजिट पर बढ़ती ब्याज दरों का दौर शुरू हो गया है. इसके लिए आपको कुछ और इंतजार करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें:- देश में बढ़ता कोरोना का प्रकोप, 24 घंटे में सामने आए 3 लाख के पार मामले

SBI FD दरें क्या हैं?

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर '1 साल और उससे ज्यादा लेकिन 2 साल से कम' की मैच्योरिटी वाली एफडी पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है. पहले इस अवधि के लिए FD पर ब्याज दर 5 फीसदी थी, जो 15 जनवरी 2022 से सालाना 5.10 फीसदी हो गई है. वरिष्ठ नागरिकों को अब इस अवधि के लिए FD पर 5.60 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलेगा, जो 5.50 प्रतिशत था.  SBI में 2 करोड़ रुपये से कम की FD के लिए बची हुई मैच्योरिटी अवधि पर ब्याज दर इस प्रकार है.



ये भी पढ़ें:- लाइव टीवी डिबेट के दौरान नाच पड़ी महिला, वीडियो हुआ वायरल

एचडीएफसी बैंक में नई ब्याज दरें

एचडीएफसी बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी के मामले में चुनिंदा मैच्योरिटी पर ब्याज दरों में 0.05-0.1 फीसदी की बढ़ोतरी की है. अब बैंक में '2 साल 1 दिन से 3 साल' की FD पर ब्याज दर 5.2% सालाना, '3 साल 1 दिन से 5 साल' और '5 साल 1 दिन से 10 साल' की FD पर 5.4% सालाना है. '5.6% प्रति वर्ष FD पर रु. ये ब्याज दरें 12 जनवरी 2022 से प्रभावी हो गई हैं. HDFC बैंक में 5 करोड़ रुपये से कम की FD पर विभिन्न मैच्योरिटी के लिए ब्याज दरें निम्नलिखित हैं.


कोटक महिंद्रा बैंक की नई FD दरें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और एचडीएफसी बैंक के अलावा कोटक महिंद्रा बैंक ने भी एफडी दरों में बढ़ोतरी की है. अब 7 दिन से 30 दिन की FD पर 2.5 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा. वहीं FD पर आपको 31 दिन से लेकर 90 दिन तक 2.75 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है. बैंक 91 दिनों से 120 दिनों में मैच्योर होने वाली FD पर 3% ब्याज दे रहा है.ये नई दरें उन दोनों पर लागू होंगी जिन्होंने बैंक में नई FD बनाई है और जो पहले से FD चला रहे हैं.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT